Saturday, 29 October 2016

भारत - थाली में ज़हर - जीएम (जीन परिवर्तित) अन्न GM Foods in India



https://youtu.be/9Qk9leT5kzY
थाली में ज़हर - जीएम (जीन परिवर्तित) अन्न Genetically modified foods

 फिल्म निर्माता महेश भट्ट और अजय कंचन द्वारा बनायी गयी यह फिल्म जीएम अन्न के उन खतरों के बारे बताती है जो जीएम बीज बेचने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने लोगों से छुपा रखा हैं । जीएम भारत में विदेश से आये स्नैक्स और अन्य संसाधित खाद्यों मे मिलाकर अवैध रूप से बेचे जा रहे हैं ।  ब्लड प्रेशर, डाईबीटीज़ (मधुमेह), कैंसर, दिल, गुर्दा और जिगर की बीमारी, साथ ही विभिन्न प्रकार की एलर्जियों की लगातार बढ़ती संख्या का हमारे खान-पान से गहरा संबन्ध है । इन बीमारियों के उपचार के लिये फार्मा कंपनियाँ लगातार नयी दवाइयाँ बनाती है जो लोगों के उपचार से अधिक फार्मा कंपनियों की जेबें भरने के काम आती हैं । यानि कि एक तरफ जहरीले खाद्य पदार्थों के जरिये बीमारियाँ पैदा की जा रही हैं और दूसरी तरफ उनके उपचार के लिये दवाइयाँ बेची जा रही हैं । बहुराष्ट्रीय कँपनियाँ दोनो से लाखों करोड़ों का मुनाफा कमा रही हैं ।
इस वक्त भारत में जीएम सरसों लाने की कोशिश जोर शोर से चल रही है जिसका लोग बड़ी संख्या में विरोध कर रहे हैं । इसे रोकने का एक ही तरीका है- हम सभी जीएम के खतरों को जाने, औरों को जानकारी दें और एक होकर इसका विरोध करें ।

अधिक जानकारी के लिये पढ़ें -

भ्रष्टाचार के बीज - भारत में खतरनाक अनावश्यक जीएम सरसों का प्रवेश 
जीएम बीज, कृषि उत्पादकता और राजनीतिक छल 
भारतीय कृषि संकट : मोंसेन्टो की गतिविधियाँ भारतीय कानून के तहत गैरकानूनी हैं
किसान और खेती की आउटसोर्सिंग से किसका भला होगा?  
मोन्सेन्टो की भयावह योजना - भारतीय किसानों का नियोजित खात्मा 

No comments:

Post a Comment

मुक्त व्यापार - कॉर्पोरेट धोखेबाजी के लिए एक नेक चेहरा

भारत की खाद्य सुरक्षा और जैव विविधता के बचाव को अपने जीवन का मुख्य उद्देश्य बनाने से पहले डॉ वन्दना शिवा ने भौतिक विज्ञान में उच...